जल तांडव : उत्तराखंड के आठ जिलों में रेड अलर्ट

देहरादून: पिछले चार-पांच दिनों से हो रही लगातार बारिश से मैदान से लेकर पहाड़ तक जल तांडव देखने को मिल रहा है। पहाड़ में लगातार हो रही बारिश के चलते नदियां-नाले उफान पर हैं। जगह-जगह लैंडस्लाइड की खबरें सामने आ रही हैं। हरिद्वार में सड़कों पर नदियां बहने लगी। राजधानी देहरादून के निचले इलाकों में भी कई जगहों पर जलभराव हो गया।

मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल इससे राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग ने आठ जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। जबकि, अन्य पांच जिलों के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने चमोली, पौड़ी, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा, चम्पावत, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर में बारिश का रेड अलर्ट और उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, टिहरी, देहरादून, हरिद्वार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया, सभी जिलों में बिजली चमकने और तेज गर्जना के साथ कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश की संभावना है। राजधानी देहरादून में भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने सभी थाने, चौकी प्रभारियों को हाई अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए थाने और चौकियों में बचाव कार्य के लिए जरूरी सामानों को भी एकत्र करने को कहा है।

ये भी दिए निर्देश

  • राहत एवं बचाव कार्यों के लिए सभी अपने पास उपलब्ध संसाधनों को तैयार रखें।
  • प्रशिक्षित कर्मचारियों को चिह्नित कर उन्हें अलर्ट मोड पर रहने को कहें।
  • क्षेत्र में बहने वाले नदियों, नालों के आसपास रहने वाले परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट करें।
  • शहर, कस्बों में लगातार बारिश की वजह से जलभराव की स्थिति है। लिहाजा यातायात प्रबंधन के लिए डायवर्जन व्यवस्था लागू करें।
  • भारी बारिश के बीच सभी कर्मचारी चौपहिया का इस्तेमाल करें।
  • सभी बरसाती पहनकर ड्यूटी करेंगे और कंट्रोल रूम के संपर्क में रहें।
  • किसी भी आकस्मिकता के मद्देनजर शेल्टर होम का चिह्नीकरण करें।
Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *