देश—विदेश

इजरायल की कंपनी ने बनाया दीवार के आर पार देखने वाला पोर्टेबल डिवाइस

दीवार के आर-पार देखने वाले गैजेट्स आपने फिल्मों और कार्टून शो में देखे होंगे. एक कंपनी ने ऐसा डिवाइस बना लिया है, जिसकी मदद से आप दीवार के पार भी देख सकते हैं. इजरायल बेस्ड फर्म Camero-Tech ने यह डिवाइस तैयार किया है. पोर्टेबल और हाई परफॉर्मेंस डिवाइस का नाम Xaver 1000 है.

कंपनी की मानें तो इस डिवाइस की मदद से आपको दीवार के पार क्या है इसकी जानकारी मिल जाएगी. ब्रांड ने इस डिवाइस को अपनी प्रोडक्ट लाइन में जोड़ दिया है. Xaver 1000 को बनाने वाली Camero-Tech फर्म Samy Katsav Group का हिस्सा है.

इस कंपनी को ग्लोबल फ्रंटलाइन डिफेंस, लॉ इन्फोर्समेंट सॉल्यूशन, मरीन इंफ्रास्ट्रक्चर और प्रॉपर्टी डेवलमेंट सॉल्यूशन के लिए जाना जाती है. फर्म की मानें तो Xaver 1000 की मदद से डिफेंस फोर्सेस और लॉ इन्फोर्समेंट एजेंसी को बेहतर ऑपरेशन क्षमता मिलेगी.

क्या है प्रोडक्ट की खास बातें?

Xaver सीरीज का इससे पहले वाला वर्जन दुनिया भर में लगभग 50 देशों की फोर्सेस इस्तेमाल कर रही हैं. Xaver 1000 में AI बेस्ड लाइव टार्गेट ट्रैकिंग सिस्टम मिलता है. इसके साथ ही डिवाइस में 3D ‘Sense-Through-The-Wall’ टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है.

इस टेक्नोलॉजी की मदद से डिवाइस दीवार के पार इंसान या स्टैटिक ऑब्जेक्ट और रुकवाटों की जानकारी देता है. कंपनी की मानें तो डिवाइस दीवार के दूसरी तरफ मौजूद शख्स की स्थिति को पता कर सकता है. उस ओर मौजूद व्यक्ति बैठा, खड़ा या लेटा है. इसके साथ ही उसके शरीर के हर हिस्से की जानकारी मिलेगी.

आसान है यूज करना

सिस्टम का इस्तेमाल करके आप किसी सामान की हाइट भी पता कर सकते हैं. हालांकि, Xaver 1000 को सेना, लॉ इन्फोर्समेंट एजेंसी, सर्च और रेस्क्यू टीम के लिए तैयार किया गया है. इसे एक सिंगल यूजर ऑपरेट कर सकता है.

Xaver 1000 में 10.1-inch का टच स्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है, जो सीधे यूजर इंटरफेस के साथ आता है. कंपनी की मानें तो यह टेक्नोलॉजी पूरी तरह से रेडिएशन फ्री है.

Share this:

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *