देश—विदेश

गुवाहाटी के कई हिस्सों में लगातार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

गुवाहाटी, एजेंसी। असम के गुवाहाटी में भारी बारिश के कारण जलजमाव के हालात हैं। रुक्मिणी गांव, अनिल नगर, नबीन नगर, हाटीगांव, चिड़ियाघर रोड सहित गुवाहाटी के कई हिस्सों में लगातार बारिश से बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है। इससे लोगों को असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही ट्रैफिक मूवमेंट भी धीमी हो गई है। भारी बारिश को देखते हुए असम सरकार ने मंगलवार को गुवाहाटी और आसपास के इलाकों के लोगों को बेहद जरूरी होने तक बाहर न निकलने की एडवाइजरी जारी की।

राज्य सरकार ने किया हेल्पलाइन नंबर जारी

राज्य सरकार ने असम की राजधानी के निवासियों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। कामरूप (मेट्रो) जिला प्रशासन ने एक एडवाइजरी में कहा कि ‘लगातार बारिश को देखते हुए नागरिकों को सलाह दी जाती है कि जब तक बहुत जरूरी न हो बाहर न निकलें।’ जिला प्रशासन ने जलजमाव/भूस्खलन की आशंका वाले क्षेत्रों से लोगों से कहा है कि कृपया सुरक्षित स्थान पर जाने पर विचार करें या जिला प्रशासन से 1077/8638112297 पर संपर्क करें। सरकार ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किये हैं – सर्कल ऑफिसर, दिसपुर 83760 29984, सर्कल ऑफिसर, गुवाहाटी 95082 09686, फील्ड ऑफिसर, डीडीएमए, दिसपुर 88760 86488, फील्ड ऑफिसर, डीडीएमए, गुवाहाटी 97077 27422 और नंबरों पर निकटतम राहत शिविरों की जानकारी के लिए संपर्क किया जा सकता है।

लगातार बारिश के कारण गुवाहाटी शहर के कई इलाकों में जलभराव और भूस्खलन हो गया। बारिश का पानी गुवाहाटी रेलवे स्टेशन के परिसर और कई प्रमुख सड़कों को जलमग्न कर शहर के कई घरों में घुस गया।

IMD ने किया रेड अलर्ट जारी 

भारी बारिश के बीच कामरूप जिला प्रशासन ने मंगलवार को लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की। इसमें कहा गया, ‘लगातार हो रही बारिश के कारण लोगों को हिदायत दी गई कि अधिक जरूरी होने पर ही वे घर से बाहर निकलें। यदि आपका घर जल जमाव या भूस्खलन के रिस्क जोन में आता है तो सुरक्षित जगह पर शिफ्ट हो जाएं।’ मौसम विभाग (IMD) की ओर से जारी पूर्वानुमान में बताया गया है कि 17 जून तक असम और मेघालय में भारी बारिश होती रहेगी। IMD ने दोनों राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

Share this:

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *