देश—विदेश

ओमिक्रॉन का पता लगाने वाली पहली किट को ICMR ने दी मंजूरी

देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के केस तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. इस बीच आईसीएमआर(ICMR) ने बड़ा फैसला लिया है. ICMR ने ओमिक्रॉन डिटेक्ट करने वाली पहली किट को मंजूरी दे दी है. टाटा मेडिकल की तरफ इसे तैयार किया गया है और इस किट का नाम Omisure है.

ICMR की तरफ से जारी प्रेस रिलीज के मुताबिक 30 दिसंबर को ही Omisure को मंजूरी मिल गई थी. 6 दिन बाद इसकी जानकारी सामने आई है. टाटा की जिस किट को मंजूरी दी गई है उसका नाम TATA MD CHECK RT-PCR OmiSure है. अब तक देश में ओमिक्रॉन के मामलों का पता लगाने के लिए दूसरी किट का इस्तेमाल हो रहा है.

ओमिक्रॉन ने बढ़ाई चिंता
ओमिक्रॉन के केस मिलने के बाद यह कहा जा रहा था कि यह तीसरी लहर ला सकता है. यह अब मिले कोरोना के सभी वेरिएंट में सबसे ज्यादा घातक हो सकता है. हालांकि, अब एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये डेल्टा वेरिएंट जितना खतरनाक तो नहीं है लेकिन यह उसके मुकाबले काफी तेजी से फैल रहा है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी रिपोर्ट के मुताबिक देश में अब ओमिक्रॉन के केस बढ़कर 1,892 पहुंच गए हैं. अच्छी बात ये है कि इनमें 766 मरीज ठीक हो गए हैं. महाराष्ट्र और दिल्ली में ओमिक्रॉन से सबसे ज्यादा केस मिले हैं. महाराष्ट्र में 568 और दिल्ली में 383 केस सामने आए हैं.

Share this:

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *