देश—विदेश

जम्मू में ईडी ने JKPCC के डीजीएम ​​की 2.6 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की

जम्मू : जम्मू-कश्मीर में भ्रष्ट सरकारी कर्मचारियों-अधिकारियों के खिलाफ शिकंजा कस रहे प्रवर्तन निदेशालय ने प्रोजेक्ट्स कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन (जेकेपीसीसी) लिमिटेड में डीजीएम रहे सुरेश कुमार रेखी, उनकी पत्नी कुमुद रेखी और सतीश कुमार गंडोत्रा ​​​​की संपत्तियों को कुर्क कर लिया है। आय के ज्ञात स्रोत से अधिक संपत्ति बनाए जाने का मामला सामने के बाद सरकार ने डीजीएम सुरेश कुमार रेखी की सेवाएं पिछले साल अगस्त में समाप्त कर दी थी।

प्रवर्तन निदेशालय से मिली जानकारी के अनुसार उक्त तीनों की अचल संपत्तियों में सरोर क्षेत्र के गांव तरोर में एमके फार्म के पास चौहान एन्क्लेव में एक फार्म हाउस शामिल है, जिसका निर्माण रेखी ने आठ कनाल 10 मरला भूमि में किया है जबकि दो कनाल भूमि गंडोत्रा की भी इसी फार्म हाउस में शामिल है। दो कनाल और तीन मरला भूमि पटवार हलका स्मैलपुर में भी है। यह भूमि सुरेश कुमार रेखी की पत्नी कुमुद रेखी के नाम पर है। यह आठ कनाल 13 मरला भूमि फार्म हाउस से अलग है। ईडी ने कहा क्योंकि यह संपत्ति सुरेश की पत्नी के नाम पर है, इसीलिए यह भी अपराध की आय का ही हिस्सा माना जाएगा। इसके अलावा ईडी ने कुमुद रेखी के नाम पर चन्नी हिम्मत जम्मू स्थित एक कनाल और दो मरला जमीन भी कुर्क की है।

अभी तक प्रवर्तन निदेशालय द्वारा की गई जांच में पता चला है कि उत्तर प्रदेश नोयडा के सेक्टर 128 में स्थित विश टाउन में स्थित फ्लैट यूनिट नंबर पीवीसी0091104, जेपी ग्रीन्स भी कुमुद रेखी के नाम पर बुक है। उसे भी ईडी ने अपने कब्जे में ले लिया। ईडी ने कहा कि सतीश कुमार गंडोत्रा की जिस दो कनाल भूमि को हमने अपने कब्जे में लिया है, वह भूमि भी फार्म हाउस का ही हिस्सा थी। यह भूमि 22.10.2013 से ही सुरेश कुमार रेखी और कुमुद रेखी के साथ अलाट की गई। ईडी ने कहा कि इसी वजह से इस भूमि को भी हम अपराध की आय का ही हिस्सा मान रहे हैं, इसी वजह से इसे भी कुर्क किया गया है।

कुर्क की गई संपत्ति का आंकलन लगाते हुए ईडी ने बताया कि रेखी के सरोर स्थित फार्म हाउस, दो कनाल तीन मरला भूमि और गंडोत्रा ​​की दो कनाल भूमि का मूल्य 1.57 करोड़ रुपये, भल्ला एन्क्लेव चन्नी हिम्मत में स्थित भूमि की कीमत 44 लाख रुपये और नोएडा स्थित फ्लैट का मूल्य 59.15 लाख रुपये लगाया गया है। कुल मिलाकर हमने रेखी की करीब 2.6 करोड़ रुपये की संपत्त कुर्क की है।

Share this:

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *