टनकपुर में 25 करोड़ की लागत से 10 हेक्टेयर में बनेगा ईको टूरिज्म पार्क

0
102

टनकपुर (चम्पावत) : Eco tourism park in tanakpur टनकपुर के नंधौर अभयारण्य केन्द्र के रिसेप्शन हाउस के पास आधुनिक सुविधाओं से लेस ईको टूरिज्म पार्क बनने जा रहा है। मां पूर्णागिरि धाम को आने वाले श्रद्धालुओं व पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए नंधौर अभयारण्य केन्द्र के रिसेप्शन हाउस के पास 10 हेक्टेयर भूमि इसके लिए चयनित की गई है। वन विभाग ने पार्क निर्माण की तैयारियां शुरू कर दी हैं।

एक चरण में निर्माण

वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 25 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस पार्क का कार्य एक ही चरण में पूर्ण किया जाएगा। इस पार्क के बनने से रोजगार के साथ पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। पार्क के निर्माण के लिए वन निगम डिपो से लकडिय़ां हटाने के दिए निर्देश दे दिए हैं। डिपो संख्या एक में लकडिय़ां रखी गई है।

यह होंगी सुविधाएं

पार्क में पर्यटकों के लिए गिफ्ट शॉप, कैफे, टॉयलेट तथा पार्किग जैसी बुनियादी सुविधाएं प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि ईको टूरिज्म पार्क के निर्माण से पर्यटकों के लिए बेहतर सुविधा मिलेगी।

यह डिपो नौ हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हुआ है। नंधौर अभयारण्य केन्द्र से कुछ दूरी पर बने हर्बल गार्डन की एक हेक्टेयर भूमि भी ईको टूरिज्म पार्क के लिए ली जाएगी।

प्रकृति प्रेमियों के लिए खास होगा यह पार्क

नंधौर अभयारण्य केन्द्र बनने के बाद से ही पर्यटकों की यहां अच्छी खासी भीड़ हो रही है। अब 25 करोड की लागत से बनने जा रहे ईको टूरिज्म पार्क के अस्तित्व में आने के बाद यहां पर्यटकों की संख्या बढऩे की उम्मीद है। पर्यटक अब जंगल सफारी का भी आनंद ले रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here