देश—विदेश

दिल्ली पुलिस ने वॉट्सएप हैक कर पैसे मांगने वाले गिरोह का किया पर्दाफाश

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने वॉट्सएप (WhatsApp) हैक कर पैसे मांगने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है. पुलिस ने इस मामले में नाइजीरियन मूल के दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है. दिल्ली पुलिस को संसद मार्ग थाने में मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाइवे (Ministry of road transport and highway) के एक सीनियर अधिकारी ने शिकायत दी कि उनका वॉट्सएप किसी ने हैक कर लिया है. उनकी प्रोफाइल फोटो से दिखाकर मेडिकल इमरजेंसी के नाम पर लोगों से पैसों की मांग कर रहा है.

इस मामले की जांच शुरू की गई तो पुलिस ने टेक्निकल सर्विलांस और फोन लोकेशन के आधार पर उत्तम नगर में रह रहे दो नाइजीरियन मूल के व्यक्तियों को गिरफ्तार किया, जिनका नाम Okoye Simeon और Ugo Chukwu है. पुलिस ने इनके पास से चार मोबाइल फोन, लैपटॉप और सिम कार्ड बरामद किए हैं.

बता दें कि बीते हफ्ते भी उत्तर प्रदेश एसटीएफ (Uttar Pradesh STF) ने तीन नाइजीरियाई ठगों (Three Nigerian thugs) को गिरफ्तार किया था. उन पर आरोप था कि भारतीय युवक और युवतियों को महंगे उपहार देने के बहाने उनसे वे ठगी करते थे. बताया गया था कि इस तरह से उन्होंने करीब दस करोड़ की ठगी को अंजाम दिया था.

शिक्षिका ने दर्ज कराया था 40 लाख की ठगी का मामला

रायबरेली के मिल एरिया थाने में बीते 8 अक्टूबर को केस दर्ज कराया गया था. इसमें एक अध्यापिका से लगभग 40 लाख की ठगी का मामला सामने आया था. इसी मामले में यूपी एसटीएफ ने तीन नाइजीरियाई ठगों को गिरफ्तार किया. गिरफ्तार किए गए तीनों नाइजीरियाई नागरिक दिल्ली की निहाल विहार इलाके में छिपकर रह रहे थे. यूपी एसटीएफ ने दिल्ली के निहाल विहार इलाके से Okou Christian, Labaye ke Justin और  Nnalue Hycienth को गिरफ्तार किया था.

Share this:

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *