Custom टीम ने चैन्‍नई कार्गो से पकड़े 20 करोड़ के स्‍टार कछुए

0
213

नई दिल्ली. देश के एयरपोर्ट्स पर गोल्‍ड, ड्रग्‍स की अवैध तरीके से तस्‍करी करने के मामले सामने आते रहे हैं. लेक‍िन तस्‍कर दूसरी प्रत‍िबंध‍ित चीजों की भी चोरी छुपे और कस्‍टम को धोखा देकर तस्‍करी करने की भी खूब कोश‍िश करते हैं. ताजा मामला चेन्नई एयर कार्गो (Chennai Air Cargo) का सामने आया है.

कस्टम की टीम ने एक एक्सपोर्ट कन्साइनमेंट से 1364 स्टार कछुआ (Tortoise) बरामद किए हैं. इस लुप्तप्राय कछुओं को छुपाकर मलेशिया (Malaysia) भेजा जा रहा था. ये प्रजाति वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत संरक्षित प्रजाति घोषित हैं. इन कुछओं की कीमत इंटरनेशनल मार्किट (International Market) में करीब 20 करोड़ आंकी गई है.

कस्‍टम व‍िभाग के दिल्ली मुख्यालय प्रवक्ता का कहना है क‍ि चेन्नई कार्गो से एक कन्‍साइनमेंट मलेशिया (Malaysia) भेजा जा रहा था. इसको लेकर कस्‍टम टीम पूरी तरह से अलर्ट भी थी. इस अलर्ट टीम ने चेन्नई कार्गो (Chennai Air Cargo) से 1364 स्टार कछुआ बरामद किया. इन कछुओं की कीमत अंतरराष्‍ट्रीय मार्कि‍ट में 20 करोड़ रुपए बताई जा रही है. कार्गो कस्टम (Cargo custom) ने बरामद स्टार कछुओं को जब्त कर के पुनर्वास के लिए तमिलनाडु स्टेट फॉरेस्ट डिपार्टमेंट (Tamil Nadu State Forest Department) के हवाले भी कर दिया और इस मामले में आगे की जांच में जुट गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here