उत्तराखंड हलचल

मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने घनसाली विधानसभा को दी 78 करोड़ के योजनाओं की सौगात

टिहरी: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज अपने टिहरी के दौरे पर हैं. सीएम धामी अपने दौरे के तहत घनसाली विधानसभा क्षेत्र के चमियाला पहुंचे. इस दौरान रेजीडेंसी लॉज प्रांगण चमियाला में आयोजित कार्यक्रम में सीएम ने 3 करोड़ 38 लाख की 7 योजनाओं का लोकार्पण किया. जबकि 74 करोड़ 55 लाख की 21 योजनाओं का शिलान्यास किया.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने क्षेत्र की जनभावना को देखते हुए घनसाली क्षेत्र को अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) में शामिल करने की बात कही. साथ ही इसकी प्रक्रिया शुरू करते हुए लक्ष्य तक पहुंचाने का आश्वासन दिया. वहीं, सीएम ने क्षेत्र के विकास के लिए 42 मांगों को प्रस्ताव में शामिल किए जाने की बात कही.

मुख्यमंत्री ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपेक्षा अनुसार तीसरा दशक उत्तराखंड का दशक होगा. जब उत्तराखंड 25वां स्थापना दिवस मना रहा होगा, तब राज्य सभी क्षेत्रों में देश का अग्रणी एवं आदर्श राज्य होगा. हमारी सरकार प्रत्येक क्षेत्र में विकास का लक्ष्य निर्धारित कर कार्य कर रही है. जिसके तहत प्रत्येक विभाग को आने वाले 10 साल का रोड मैप तैयार करने को कहा गया हैं.

उन्होंने कहा लोगों की राय एवं संवाद, विकास में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. उन्होंने कहा पलायन, रोजगार, स्वास्थ्य, शिक्षा जैसे तमाम मुद्दों पर आने वाले सालों में किस तरह सरकार और जनता के बीच समन्वय बनाकर कार्य किया जाए, इसके लिए सरकार ने बोधिसत्व विचार श्रृंखला कार्यक्रम की शुरुआत की है. जिसके माध्यम से सरकार विभिन्न क्षेत्रों में कार्य कर चुके अनुभवी लोगों से सुझाव ले रही है. जिसके आधार पर विकास की रूपरेखा बनाई जाएगी.

उन्होंने कहा हमारी सरकार जो घोषणा करेगी, उनका शासनादेश भी जारी करेगी. साथ ही हर घोषणा से पहले उनका वित्तीय आकलन भी किया जाता है. हम राजनीति में लोकनीति पर कार्य करेंगे. हमारी सरकार ने लंबे समय से चली आ रही मांगों को देखते हुए पीआरडी जवानों, उपनल कर्मियों, ग्राम प्रधानों, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का मानदेय बढ़ाने का कार्य किया है.

उन्होंने कहा उत्तराखंड आंदोलनकारियों को मिलने वाली पेंशन को भी हमारी सरकार ने बढ़ाने का कार्य किया है. खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने के लिए राज्य में नई खेल नीति लाई गई है. हमारी सरकार युवाओं को रोजगार देने पर कार्य कर रही है. विभिन्न विभागों में रिक्त चल रहे 24 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया चालू है. लंबे समय से चली आ रही पुलिस भर्ती की मांग को भी सरकार ने पूरा करने का कार्य किया है.

उन्होंने कहा आपदा के दौरान सरकार एवं प्रशासन ने पूरी निष्ठा से कार्य किया, जिसके फलस्वरूप हमने बड़े पैमाने पर होने वाले जानमाल के नुकसान से राज्य को बचाया. हाल ही में टिहरी क्षेत्र हेतु हुई 21 योजनाओं का शिलान्यास विकास की राह पर मील का पत्थर साबित होगी. हमारी सरकार सरलीकरण समाधान और निस्तारण के मंत्र के साथ आगे बढ़ने का कार्य कर रही है. सीडीएस जनरल बिपिन रावत को श्रद्धांजलि देते हुए उनके निधन को देश के साथ ही उत्तराखंड के लिए बड़ी क्षति बताया.

Share this:

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *