Uncategorized

एक्सप्रेस वे में ब‍गैर वैध दस्‍तावेज यात्रा कर रहे वाहनों को जारी होगा चालान

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) देशभर में फैले अपने राष्ट्रीय राजमार्गो (NH) व एक्सप्रेस वे में एडवांस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (ATMS) लागू करने जा रहा है. जो NH में NHAI की आंख की तरह काम करेगा. अगर यात्रा के दौरान क‍िसी ने सीट बेल्‍ट नहीं पहनी है तो ATMS यात्रा के दौरान ही अधि‍कार‍ियों को सूच‍ित करेगा. वहीं अगर NH में कोई वाहन ब‍िना वैध दस्‍तावेज के यात्रा कर रहा है. तो ATMS ऐसे वाहनों को चालान जारी करने में सक्षम होगा.

ATMS वाहनों के नंबर प्‍लेट से करेगा पहचान

NHAI अपने ATMS को अगली पीढ़ी की यातायात प्रबंधन प्रणाली के तौर पर  प्रस्‍ताव‍ित कर रहा है. ATMS की खास बात यह है क‍ि जब भी कोई वाहन एक्सप्रेसवे या NH के माध्यम से लंबी सड़क यात्रा करेगा, तो ATMS वाहनों के नंबर प्‍लेट के माध्‍यम से यह बताने में सक्षम होगा क‍ि किसी वाहन के पास वैध पंजीकरण, प्रदूषण प्रमाण पत्र और अन्य दस्तावेज हैं या नहीं। NH के अधिकारियों के मुताबिक ATMS न केवल वाहन की नंबर प्लेट की फोटो खींचने में सक्षम है, बल्कि यात्रियों द्वारा सीट बेल्ट नहीं लगाने पर अधिकारियों को भी सचेत करेगा.

RTO के डेटाबेस से ATMS को जोड़ा जाएगा

NHAI अपने ATMS को सक्षम बनाने के ल‍िए RTO से जोड़ने जा रहा है. इसके बाद ATMS क‍िसी भी वाहन की नंबर प्‍लेट के माध्‍यम से उसके वैध दस्‍तावेजों के बारे में पता करने में सक्षम हो जाएगा. NHAI के अधि‍कार‍ियों के मुताब‍िक RTO के डेटा बेस से जुड़ने के बाद ATMS के पास किसी वाहन की नंबर प्लेट को अध‍िकार आ जाएंगे. इसके बाद ATMS वाहन के बीमा, उसकी उम्र, प्रदूषण प्रमाण पत्र और सीएनजी किट परीक्षण प्रमाण पत्र के बारे में आसानी से जानकारी जुटा सकेगा. क्योंकि ATMS आरटीओ डेटाबेस से जुड़ा होगा.

ब‍िना रूके होगा वाहनों का चालान, स्‍थानीय यातायात पुलि‍स वसूलेगी

NHAI के अध‍िकार‍ियों के मुताबिक ATMS बिना वाहनों को रोके ही उनको चालान जारी करने में सक्षम होगा. इसके बाद स्थानीय यातायात पुलिस के पास चालना की राशि वसूलने की जिम्मेदारी होगी. अध‍िकार‍ियों के मुताब‍िक वाणिज्यिक वाहनों के मामले में ATMS वैध फिटनेस प्रमाण पत्र की भी जांच करेगा. साथ ही अधि‍कार‍ियों ने बताया क‍ि ATMS उन वाहनों की पहचान करने में मदद करेगा, जिनका उपयोग किसी अपराध में किया गया है, या जो दुर्घटनाओं में शामिल रहे हैं.

कई एक्‍सप्रेस वे में शुरू हुआ परीक्षण

NHAI ने ATMS का परीक्षण कई एक्‍सप्रेस वे में शुरू कर द‍िया है. अधि‍कार‍ियों के मुताबि‍क इस समय दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे, ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे और कुछ अन्य स्थानों पर ATMS का परीक्षण क‍िया जा रहा है. सड़क परिवहन मंत्रालय ने बनने वाले सभी नए एक्सप्रेसवे और राष्ट्रीय राजमार्गों पर ATMS को अनिवार्य कर दिया है.

ट्रैफिक जाम और सड़क हादसों को कम करने में मदद मिलेगी

NHAI के अधिकारियों के मुताबिक ATMS से ट्रैफिक जाम और सड़क हादसों को कम करने में मदद मिलेगी. अध‍िकार‍ियों के मुताब‍िक इसके लागू हो जाने से ट्रैफिक पुलिसकर्मी बैरिकेड्स लगाने के बजाय सिर्फ उन्हीं वाहनों का चालान करेंगे, जिन्हें सिस्टम की ओर से हरी झंडी दिखाई जाएगी.

Share this:

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *