देश—विदेश

भाजपा ने लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी की

नई दिल्ली, एएनआइ By-Elections 2022। देश में उपचुनाव के चलते राजनीतिक हलचल तेज हो गई है। सभी पार्टियों ने चुनाव के लिए कमर कस ली है। इस बीच भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। सूची के अनुसार, पार्टी ने घनश्याम लोधी और दिनेश लाल यादव को उत्तर प्रदेश से चुनावी मैदान में खड़ा किया है। वहीं, सीएम माणिक साहा को त्रिपुरा, राजेश भाटिया को दिल्ली और गंगोत्री कुजूर को झारखंड से चुनाव लड़ाने का फैसला किया है।

आजमगढ़ से भोजपुरी स्टार दिनेश लाल यादव निरहुआ को फिर से भाजपा उम्मीदवार के तौर पर उतारा गया है। इससे पहले 2019 के लोकसभा चुनाव में भी आजमगढ़ से उन्हें टिकट दिया गया था लेकिन तब वो चुनाव हार गए थे। इसके साथ ही पार्टी ने रामपुर से भी अपने उम्मीदवार के तौर पर घनश्याम लोधी को पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है।

इसके अलावा त्रिपुरा के टाउन बोरदोवली से माणिक शाह, अगरतला से अशोक सिन्हा, सुरमा से स्वप्न दास पाल, जुबराजनगर से मालिता देबनाथ, आंध्र प्रदेश की आत्मकूर से गुंदलपल्ली भरत कुमार यादव, झारखंड की मंदर से गंगोत्री कुजुर तथा दिल्ली की राजिंदर नगर से राजेश भाटिया को भाजपा ने टिकट दिया है। इसके अलावा दिल्ली के राजिंदर नगर से आम आदमी पार्टी पहले ही दुर्गेश पाठक को अपना उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। यह सीट राघव चड्ढा के राज्यसभा जाने के बाद से खाली है।

बता दें कि चुनाव आयोग द्वारा घोषित चुनाव की तारीखों के अनुसार लोकसभा उपचुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 6 जून से शुरू होने वाली है। वहीं 9 जून को नामांकन की आखिरी तारीख है। 10 जून को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और 13 जून तक ही कोई नामांकन वापिस ले पाएगा। चुनाव आयोग के ऐलान के अनुसार 23 जून को मतदान होगा और परिणाम 26 जून को आएंगे।

Share this:

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *