देश—विदेश

सबसे बड़ा चंदन तस्कर बादशाह मलिक को ED ने मुंबई से किया गिरफ्तार

मुंबई. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने देश के बड़े चंदन तस्‍कर को मुंबई (Mumbai) से मंगलवार सुबह गिरफ्तार किया है. इसका नाम बादशाह मलिक (Badshah Malik) है. बताया जा रहा है कि बादशाह मलिक अंडरवर्ल्ड के साथ मिलकर पूरी दुनिया में लाल चंदन की लकड़ी (Red Sandalwood) की तस्करी करता था. जानकारी दी गई है कि प्रवर्तन निदेशालय की ओर से लाल चंदन की तस्‍करी मामले में मुंबई में कई जगहों पर सोमवार को भी छापेमारी की गई थी.

लाल चंदन के तस्करों बादशाह मलिक और विजय पुजारी के खिलाफ राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) के एक मामले के सामने आने के बाद ईडी ने ईसीआईआर दर्ज की थी. इसके आधार पर यह छापेमारी की गई थी. ईडी ने बादशाह मलिक को सोमवार को पूछताछ के लिए पकड़ा था और मंगलवार को सुबह उसे गिरफ्तार कर लिया.

2015 में डीआरआई ने एक अंतरराष्ट्रीय तस्करी रैकेट का पता लगाया था. जिसमें लाल चंदन जैसी दुर्लभ और कीमती लकड़ी की तस्करी देश के बाहर की जा रही थी. इसे माल ढुलाई के कंटेनरों में निर्यात किया जा रहा था. मुंबई स्थित एक शिपिंग कंपनी के माध्यम से अन्‍य देशों में 7800 मीट्रिक टन से अधिक लाल चंदन की तस्करी की जा रही थी.

डीआरआई अधिकारियों द्वारा नावा शावा एक्‍सपोर्ट टर्मिनल पर कंटेनरों को रोका गया और आगे की जांच में उन्हें बादशाह मलिक और विजय पुजारी तक पहुंचने में मदद मिली थी. वहीं पुजारी के खिलाफ तस्करी के कई मामले दर्ज हैं और वह रायलसीमा के जंगलों से लकड़ी की तस्करी करता है. लाल चंदन की कीमत चीन, जापान, यूरोप और अमेरिका में बहुत अधिक है.

Share this:

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *