देश—विदेश

बर्टेल्समैन इन्वेस्टमेंट्स करेगी इंडिया के स्टार्टअप्स में 4,000 करोड़ का निवेश

भारत में निवेश के लिए सेक्टर एग्नोस्टिक वेंचर कैपिटल फंड बर्टेल्समैन इंडिया इन्वेस्टमेंट्स (BII) ने बड़ा ऐलान किया है. बर्टेल्समैन की ओर से कहा गया है कि उसने भारत में नए और फॉलो-ऑन निवेश के लिए 500 मिलियन डॉलर (करीब 4,000 करोड़ रुपये) निर्धारित किए हैं. नए फंड आवंटन के साथ बर्टेल्समैन इंडिया निवेश प्रोग्राम की शुरुआत करेगी. इसके तहत प्रति वर्ष कम से कम 3-4 सीरीज-ए निवेश करने की योजना बना रहा है. सीरीज-ए निवेश की सीमा 2-5 मिलियन डॉलर होगी.

कंपनी की योजना 2022 और 2023 की अवधि में हेल्थ टेक, एंटरप्राइज-टेक, फिनटेक, एग्रीटेक, डीपटेक और वेब3 में निवेश पर ध्यान केंद्रित करने की है. कंपनी ने कहा है कि वो मुंबई और बेंगलुरू सहित भारत में कई और शहरों में अपने ऑफिस खोलेगी. फिलहाल इसका मुख्यालय दिल्ली में है.

आरजू ने जुटाए फंड

स्टार्टअप फंडिंग के लिए गहमागहमी वाले सप्ताह में रिटेल टेक फर्म आरजू, रियल्टी प्लेटफॉर्म प्रॉपशेयर, बिजनेस-टू-बिजनेस (B2B) मार्केटप्लेस सॉल्व, और फिनटेक स्टार्टअप्स प्रोगकैप और गेटवेंटेज ने फंडिंग के नए राउंड की शुरुआत की है. बेंगलुरू स्थित आरजू ने अपने लिए फंड जुटाया है. जापान स्थित एसबीआई इन्वेस्टमेंट, ट्राइफेक्टा लीडर्स फंड और डोरडैश के संस्थापक टोनी जू सहित वैश्विक और भारतीय उद्यम पूंजीपतियों के सपोर्ट वाले एक नए फंडिंग राउंड में 70 मिलियन डॉलर हासिल किए हैं.

सीरीज-बी फंडिंग राउंड

सेलेस्टा कैपिटल (Celesta Capital) और 3 Lines VC सहित मौजूदा निवेशकों ने भी इस दौर में भाग लिया. कंपनी ने पहले सेलेस्टा और 3 Lines VC से अपनी सीरीज-ए फंडिंग जुटाई थी. रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म प्रॉपशेयर ने वेस्टब्रिज कैपिटल के नेतृत्व में सीरीज-बी फंडिंग राउंड में 47 मिलियन डॉलर हासिल किए. मौजूदा निवेशक प्रवेगा वेंचर्स ने राउंड में भाग लिया. कंपनी ने कहा कि वो नई पूंजी का उपयोग विस्तार और वितरण चैनलों को मजबूत करने और टेक्नोलॉजी को निवेश करने में करेगी.

प्रोगकैप ने 40 मिलियन डॉलर जुटाए

फिनटेक प्लेटफॉर्म प्रोगकैप ने 40 मिलियन डॉलर जुटाए हैं. इससे फंडिंग राउंड 70 मिलियन डॉलर का हो गया. क्रिएशन इन्वेस्टमेंट्स और टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट ने फंडिंग राउंड का नेतृत्व किया और Google नए निवेशक के रूप में शामिल हुआ. मौजूदा निवेशक सिकोइया कैपिटल इंडिया ने भी इस दौर में भाग लिया. इस फंडिंग का इस्तेमाल प्रोडक्ट डेवलपमेंट और उसके विस्तार के लिए किया जाएगा. प्रोगकैप ने पिछले 12 महीनों में इक्विटी में 100 मिलियन डॉलर जुटाए हैं.

सॉल्व ने जापानी वित्तीय फर्म एसबीआई होल्डिंग्स के नेतृत्व में फंडिंग के नए राउंड में 40 मिलियन डॉलर जुटाए हैं. एससी वेंचर्स (SC Ventures) ने भी इस दौर में भाग लिया, जिससे अब तक की स्टार्टअप की कुल फंडिंग लगभग 80 मिलियन डॉलर हो गई है.

कई निवेशकों ने लिया भाग

GetVantage, रेवेन्यू बेस्ड फाइनेंसिंग फिनटेक ने Varanium Nexgen Fintech Fund और DMI Sparkle Fund के नेतृत्व में एक फंडिंग राउंड में 36 मिलियन डॉलर हासिल किए. इस दौर में वापसी करने वाले निवेशक चिराता वेंचर्स और ड्रीम इनक्यूबेटर जापान हैं.

इस दौर में भाग लेने वाले अन्य नए निवेशकों में सोनी इनोवेशन फंड, इनक्रेड कैपिटल और हल्दीराम का फैमिली ऑफिस शामिल हैं. 2020 में घोषित 5 मिलियन डॉलर सीड राउंड के साथ नए राउंड ने GetVantage की अब तक की कुल फंडिंग को 40 मिलियन डॉलर से अधिक पहुंचा दिया है.

Share this:

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *