देश—विदेश

देश के सबसे स्वच्छ शहर को एशिया के सबसे बड़े CNG प्लांट का तोहफा

देश के सबसे स्वच्छ शहर यानी इंदौर को एशिया के सबसे बड़े CNG प्लांट का तोहफा मिलने वाला है. 19 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे. PM Modi वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इसका लोकार्पण करने वाले हैं. इस प्लांट में कचरे से CNG बनाई जाएगी. इंदौर के देवगुराडिया ट्रैचिंग गाउण्ड में इस बायो सीएनजी प्लांट को लगाया गया है.

550 मीट्रिक टन क्षमता वाला यह प्लांट 150 करोड़ रुपये की लागत से बना है. इसको इंदौर नगर निगम ने लगाया है. इससे बने CNG का इस्तेमाल बस चलाने के लिए होगा. इंदौर नगर निगम रोजाना करीब 600 टन गीला कचरा इकट्ठा करता है. इस कचरे से अब CNG बनाई जाएगी.

वेस्ट-टू-वेल्थ का कॉन्सेप्ट

यह पीएम मोदी के वेस्ट-टू-वेल्थ के कॉन्सेप्ट को साकार करने वाला प्लांट है. कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि गीला कचरा जो सभी के लिए एक परेशानी था, आज इंदौर के लिए एक उपलब्धि बन गया है. इस प्लांट की खासियत यह है कि इससे उत्पन्न गैस में मीथेन गैस 96 प्रतिशत शुद्धता में पाई गई है. इन्दौर का वेस्ट सेग्रिगेशन बेस्ट क्वालिटी का होने से यहां आईईआईएसएल नई दिल्ली ने बायो सीएनजी प्लांट लगाने का फैसला किया.

जोर-शोर से हो रही तैयारी

डीएम ने कहा कि गीले कचरे में सिर्फ 0.5 से 0.9 प्रतिशत ही रिजेक्ट अवेलबल है. यह दूसरे यूरोपियन देशों की तुलना में भी बेहतर क्वालिटी का है. लोकार्पण कार्यक्रम की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी कार्यक्रम में शामिल होंगे. प्रदेश के सबसे बड़े नगर और व्यावसायिक राजधानी माने जाने वाले इंदौर की इस कामयाबी को पूरा देश देखेगा. इस मौके पर करीब 20 राज्यों से स्वच्छ भारत मिशन के मिशन डायरेक्टर भी शामिल होंगे.

Share this:

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *