देश—विदेश

सुरक्षा व्यवस्था को लेकर देश भर में अलर्ट, दिल्ली-NCR में भयंकर जाम

अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के विरोध को लेकर कई संगठनों ने आज भारत बंद का ऐलान किया है. इसके अलावा कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के ईडी के सामने पेशी को लेकर कांग्रेस भी सड़क पर उतर प्रदर्शन कर रही है. इसका सीधा असर दिल्ली के ट्रैफिक पर देखा जा रहा है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने यातायात के विशेष इंतजाम किए हैं.  यही नहीं दिल्ली-एनसीआर में कई जगह भारी जाम की स्थिति है. हजारों गाड़ियां जाम में फंसी हैं. इस बीच दिल्ली बॉर्डरपर सुरक्षा के भी चाक चौबंद इंतजाम किए जा रहे हैं.

ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi Traffic Police) ने यातायात प्रबंधन को लेकर एडवाइजरी जारी की है और बताया है कि आज राष्ट्रीय राजधानी में कौन-कौन से रूट्स बंद रहेंगे. दिल्ली पुलिस ने बताया है कि आज मोतीलाल नेहरू मार्ग, अकबर रोड, मान सिंह रोड, तुगलक रोड बंद रहेंगे. पुलिस ने इन सड़कों पर सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक ना जाने की सलाह दी है. इसके अलावा विशेष यातायात व्यवस्था की वजह से नई दिल्ली में गोल डाक खाना जंक्शन, पटेल चौक, विंडसर प्लेस, तीन मूर्ति चौक, पृथ्वीराज रोड से आगे बसों की एंट्री बंद रहेगी. इसके साथ ही पुलिस ने कहा कि गोल मेथी, क्लेरिजेस, क्यू-पॉइंट, सुनहरी मस्जिद जंक्शन और मौलाना आजाद रोड पर सुबह 8 बजे से 12 बजे के बीच जाने से बचें.

ब़ॉर्डर पर चेकिंग के कारण जाम
दिल्ली-नोएडा और दिल्ली गुरुग्राम बॉर्डर पर भयंकर जाम की स्थिति है. इसकी वजह है कि यहां सुरक्षा इंतजामों के तहत चेकिंग की जा रही है. भारत बंद की आड़ में असामाजिक तत्वों द्वारा हिंसा की आशंका के मद्देनजर दिल्ली, नोएडा और फरीदाबाद पुलिस पूरी तरह मुस्तैद हो गई है. नोएडा पुलिस ने सोमवार को जिले में सीआरपीसी की धारा 144 लागू कर दी है. गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने नोएडा में शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने की अपील की है.

बिहार के 20 जिलों में इंटरनेट बंद
अग्निपथ योजना के विरोध में सबसे ज्यादा असर बिहार में देखा जा रहा है. बिहार में हिंसक प्रदर्शन के बाद आरपीएफ अलर्ट है. उपद्रवियों द्वारा आगजनी और तोड़फोड़ की वजह से आज (20 जून) भी रेल परिचालन ठप है. इसके अलावा बिहार के 20 जिलों में इंटरनेट सेवा को बंद किया गया.

पंजाब में भी अलर्ट जारी  
सेना में भर्ती के लिए शुरू की गई नई अग्निपथ योजना के खिलाफ सोमवार को संभावित भारत बंद के मद्देनजर पंजाब पुलिस ने भी अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है. पंजाब में सभी बड़े सैन्य कोचिंग संस्थानों के आसपास सुरक्षा बढ़ाने के भी निर्देश दिए गए हैं.

Share this:

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *