देश—विदेश

मुस्लिम महिलाओं को टारगेट करने वाला ‘Sulli Bai’ के बाद अब ‘Bulli Bai’ पर मचा बवाल

Bulli Bai App Controversy: बुल्ली बाई(Bulli Bai) ऐप की वजह से देश में जमकर बवाल मचा है. साल के पहले दिन इसे Github पर पॉप किया गया था. इसमें कई महिलाएं जिसमें पत्रकार, सामाजिक कार्यकर्ताएं, छात्राएं और प्रसिद्ध व्यक्तित्व शामिल हैं, उनकी तस्वीरों को आपत्तिजनक सामग्री के साथ बोली लगाई गई.

क्या है पूरा मामला?
सबसे पहले आपको यह बताते हैं कि ये पूरा मामला क्या है. एक जनवरी को GitHub पर ‘Sulli deals’ की तरह ‘Bulli Bai’ नाम से ऐप्लिकेशन बनाई गई. मुस्लिम महिलाओं को टारगेट करते हुए इस पर पत्रकार, सामाजिक कार्यकर्ताएं, छात्राएं और प्रसिद्ध व्यक्तित्व की तस्वीरों की आपत्तिजनक सामग्री के साथ बोली लगाई गई. इसके बाद इस पर बवाल मच गया. इस बीच एक सवाल आपके मन में आ रहा होगा कि Github क्या है. तो बता दें कि Github एक कोड होस्टिंग प्लेटफॉर्म है. सॉफ्टवेयर बनाने के लिए जिन कोड की जरूरत होती है वह यहां मुफ्त उपलब्ध है.

Bulli Bai ट्विटर हैंडल पर @bullibai के नाम से प्रमोट भी किया जा रहा था. इस पर लिखा था कि इस पर महिलाओं को ‘बुक’ किया जा सकता है. इस ट्विटर हैंडल से खालिस्तानी कंटेंट को भी प्रमोट किया जा रहा था.

शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने इस आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव को टैग करते हुए इस मुद्दे को उठाया और तुरंत कड़ी कार्रवाई की मांग की. मुंबई साइबर पुलिस ने मामले में तुरंत संज्ञान लेते हुए जांच शुरू की. मुंबई पुलिस आईपीसी की संबंधित धारा के तहत मामला दर्ज करने के लिए कानूनी राय भी ले रही है. अश्विनी वैष्णव ने यह कंफर्म किया है कि GitHub ने एप को ब्लॉक कर दिया गया है. पुलिस इस पर एक्शन ले रही है.

Sulli Bai पर  भी मचा था बवाल
करीब 6 महीने पहले Bulli Bai की तरह Sulli Bai पर  भी बवाल मचा था. उस वक्त भी मुस्लिम महिलाओं को निशाना बनाया गया था. 4 जुलाई 2021 को ट्विटर पर Sulli Bai डील्स के नाम से कई स्क्रीनशॉट शेयर किए गए थे. इसमें तस्वीरों पर लिखा था सुल्ली डील ऑफ द डे.

Share this:

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *