उत्तराखंड हलचल

अल्मोड़ा शहर में पेयजल आपूर्ति बाधित रहने से चार हजार की आबादी रही प्रभावित

अल्मोड़ा : शीतकाल के मौसम में भी पेयजल उपभोक्ताओं की परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रही। शुक्रवार को एडम्स पंप हाउस के पेयजल आपूर्ति बाधित रहने से ढूंगाधारा क्षेत्र की चार हजार की आबादी प्रभावित रही। इससे उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ा। लोगों ने अपने क्षेत्र के नौलों व धारों से पानी भरकर अपनी जरूरत पूरी की।

गर्मी व बरसात तो दूर इस शीतकाल के मौसम में भी लोगों को पेयजल की समस्या से जूझना पड़ रहा है। शुक्रवार को एडम्स पंप हाउस से पूर्वी पोखरखाली, बुद्धिपुर, होमगार्ड कार्यालय, ढूंगाधारा, बालेश्वर मंदिर परिसर, बल्ढौटी आदि क्षेत्रों में पेयजल की आपूर्ति नहीं हो सकी। लोग पेयजल के लिए पहले तो काफी समय तक इंतजार करते रहे, इसके बाद निर्धारित समयावधि का काफी समय बीत जाने के बाद उन्होंने एडम्स पंप हाउस फोन किया तो पता चला कि कोसी में पंप नहीं चलने से एडम्स जलाशय को जलापूर्ति नहीं होगी। इसके बाद लोगों ने अपने समीपवर्ती नौलों व धारों से पानी भर कर जैसे-तैसे काम चलाया। इस व्यवस्था में उन्हें शीतकाल के मौसम में परेशानी का सामना करना पड़ा।

कोसी से अल्मोड़ा को बनाई गई नई पेयजल योजना से शुक्रवार को जलापूर्ति शुरू कर दी गई है। इस योजना से एडम्स जलाशय के लिए पानी उपलब्ध करा दिया गया है। इससे अब लोगों की समस्या का समाधान हो सकेगा। वहीं बाजार क्षेत्र के उपभोक्ताओं को भी शाम को समय से पहले पेयजल उपलब्ध हो सकेगा। गुरुवार की रात्रि कोसी पंपिग हाउस में बिजली में आए व्यवधान के कारण शुक्रवार की सुबह विभिन्न क्षेत्रों के लिए जलापूर्ति नहीं हो सकी। इधर अब कोसी में व्यवस्था दुरुस्त कर दी गई। शनिवार से प्रभावित क्षेत्रों में नियमित समय पर जलापूर्ति की जाएगी।

– विजय बलवंत मेहरा, अवर अभियंता, अल्मोड़ा

Share this:

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *